Bijnor Express

हरिद्वार हर की पैड़ी पर गिरी आकाशीय बिजली, ब्रह्मकुंड का क्षेत्र हुआ क्षतिग्रस्त

पंडितों ने इसे गंगा की नाराज़गी बताया, इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा हादसा

किसी भी प्रकार के जान माल का नुकसान नहीं हुआ है। बिजली गिरने से 80 फिट लंबी दीवार ढही व एक ट्रांसफार्मर खराब

हरिद्वार न्यूज़:- हर की पौड़ी में ब्रह्मकुंड के पास आकाशीय बिजली गिर गई। यहां बने ट्रांसफॉर्मर पर बिजली गिरने से बगल की पूरी दीवार गिर गई हो गई। गनीमत की बात यह रही कि रात का वक्त होने की वजह से यहां पर भीड़ नहीं थी। यह घटना देर रात करीब ढाई बजे की बताई जा रही है। घटना की सूचना पाकर एसएसपी मौके पर पहुंचे और घटनास्थल का मुआयना किया।  पुलिस, प्रशासन और सेवादारों ने आसपास बैरिकेडिंग लगाकर फैले मलबे को हटाने का काम शुरू कर दिया।

        गौरतलब है कि मौसम विभाग ने पूरे उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट जारी कर रखा है. पिछले दिनों ही राज्य में बादल फटने की घटना हुई थी. हर की पौड़ी में बिजली गिरने से भारी नुकसान हुआ है. हादसे के बाद इलाके में बिजली की आपूर्ति भी बाधित हुई है. बिजली गिरने से ढहने वाली दीवार की लंबाई करीब 80 फीट थी. 


    पवित्र हिन्दू तीर्थ हरकी पैड़ी पर बीती अर्द्ध रात्रि में अचानक आकाशीय बिजली गिरने से हरकी पैड़ी का एक बड़ा भाग बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया।
सोम और मंगलवार की अर्द्धरात्रि को हरिद्वार में हुई भारी से भी भारी बारिश से शहर का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया, रात्रि लगभग ढाई बजे शुरू हुई तेज बारिश के दौरान ही हरकी पैड़ी गंगा सभा कार्यालय के उपरी भाग में सडक मार्ग की तरफ से बनी सैकड़ों वर्ष पुरानी, सडक और हरकी पैड़ी को विभाजित करने वाली दिवार वाच टावर सहित हरकी पैड़ी घाट पर गिर गई। देर रात और तेज बारिश के बीच घटना स्थल पर किसी इंसान की मौजूदगी न होने से हादसे का रुख विकरालता लेने से बच गया।


एक दिन पूर्व ही सोमवती अमावस्या स्नान पर लाकडाउन के कारण वहां लोग नहीं थे अन्यथा श्रद्धालु स्नानार्थी मौसम के असामान्य होने के बावजूद हरकी पैड़ी पर बने रहते हैं।
प्रख्यात ज्योतिषी प्रतीक मिश्रीपुरी ने घटना को लेकर गहरा दुख जताते हुए कहा हरकी पैड़ी के युगों के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है,इसे गंगा मईया की नाराज़गी में दर्ज किया जाना चाहिए, प्रशासन ने कल सोमवती अमावस्या पर श्रद्धालुओं को हरकी पैड़ी पर प्रवेश नहीं करने दिया,न सम्वत पर,न श्रावण मास में,न बैसाखी पर गंगा पूजन करने से लोगों को वंचित रखा गया है।
       हरकी पैड़ी पर पुरोहित पंडित नितीन शुक्ला ने कहा अर्द्ध रात्रि को धरती पर अचानक कम्पन और तेज आवाज के साथ हरकी पैड़ी का एक भाग क्षतिग्रस्त हो गया जो सबके मस्तिष्क पर चिंता की लकीरें छोड गया है, उन्होंने कहा गंगा सभा कार्यालय पूरी तरह सुरक्षित है और कोई जनहानि भी नहीं हुई है।

बिजनौर एक्सप्रेस के माध्यम से लाखो लोगो तक अपने व्यापार(Business), व्यक्तिगत छवि,चुनाव व व्यवसायिक उत्पाद(Products) प्रचार प्रसार हेतु संपर्क करें- 9193422330 | 9058837714

लेटेस्ट खबर

और पढ़ें

error: Content is protected !!