Bijnor Express

सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए उपाय नहीं किये गये तो यह समस्या विकराल रूप धारण कर सकती है

🔹जनपद में बड़ती सड़क दुर्घटनाओं से चिंतित नजर आयें बिजनौर डीयम,

Bijnor: बिजनौर जिलाधिकारी रमाकांत पाण्डेय ने कहा कि सड़क दुर्घटना एक राष्ट्रीय समस्या का रूप धारण करती जा रही है, जिसको रोकने के यदि उपाय नहीं किये गये तो यह विकराल रूप धारण कर सकती है

उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक एवं बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि विद्यालयों में टीचर्स एवं अभिभावकों की बैठकों में सड़क सुरक्षा सम्बन्धी विषय पर चर्चा करें और अभिभाविकों को पे्ररित करें कि किसी भी अवस्था में स्कूली बच्चों को बिना ड्राईविंग लाईसेंस एवं दुपहिए के लिए हैलमट एवं कार संचालन के समय सीट बैल्ट के बिना वाहन का प्रयोग न करने दें।

उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि स्कूल एवं काॅलिजों में जो वाहन परिवहन के लिए निर्धारत हैं, उनके वाहन चालकों के ड्राइविंग लाइसेंस की वैधता की जांच अनिवार्य रूप से कराएं।

जिलाधिकारी श्री पाण्डेय आज अपरान्ह 12:30 बजे विकास भवन के सभागार में एक माह तक संचालित रहने वाले सड़क सुरक्षा कार्यक्रम के समापन के अवसर पर आयोजित होने वाली बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे।

उन्होंने जन सामान्य का आहवान किया कि वे स्वसुरक्षा के लिए यायतायात एंव सड़क सुरक्षा नियमों का अक्षरतः पालन करना सुनिश्चित करें और अन्य लोगों को भी दुपहिया वाहन के प्रयोग के समय हैलमेट तथा कार संचालन के समय सैफटी बैल्ट के प्रयोग के लिए पे्ररित करें ताकि वे भी सुरक्षित रहें।

उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा से संबंधित नियमों का पालन करके ही इस समस्या का समाधान किया जा सकता है, जिसमें अध्यापकों से ज्यादा अभिभावकों की भूमिका एवं उनका सहयोग आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि खुद को बदलने से ही दूसरों मे बदलाव की अपेक्षा की जा सकती है। पहले खुद को बदलना होगा और सामुहिक रूप से जनसामान्य को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक कर उन्हें यातायात नियमों का पालन करने के लिए पे्ररित करना होगा

उन्होनें कहा सड़क दुर्घटना में प्रति वर्ष 12 लाख से अधिक लोग अपनी जान से हाथ धोते हैं, जिनमें 15 से 35 वर्ष के लोगों की संख्या 52 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि यदि वाहन का प्रयोग करते समय यातायात नियमों का पालन किया जाएगा तो जीवन भी सुरक्षित होगा और माल के नुकसान से महफूज रहा जा सकेगा।

कार्यक्रम के समापन के अवसर पर सड़क सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम में रंगोली स्लोगन वाद विवाद प्रतियोगिता आदि के द्वारा प्रभावी योगदान करने वाली छात्राओं रुपए 5000, 3000 व 2000 की धनराशि को की धनराशि के चेक पुरस्कार स्वरूप जिलाधिकारी द्वारा प्रदान किए गए तथा उक्त कार्यक्रम में एनसीसी कैडेट्स स्काउट गाइड्स वाहन संचालकों तथा विभागीय अधिकारियों कर्मचारियों को उत्कृष्ट योगदान देने पर प्रतीक चिन्ह भी भेंट किए गए।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक डाक्टर धर्मवीर सिंह, मुख्य विकास अधिकारी के0पी0 सिंह, उप सम्भागीय परिवहन अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे



*M.ALI INFORMATION DEPTT. BIJNOR*

बिजनौर एक्सप्रेस के माध्यम से लाखो लोगो तक अपने व्यापार(Business), व्यक्तिगत छवि,चुनाव व व्यवसायिक उत्पाद(Products) प्रचार प्रसार हेतु संपर्क करें- 9193422330 | 9058837714

लेटेस्ट खबर

और पढ़ें

error: Content is protected !!