Bijnor Express

बिजनौर वापिस आये प्रवासी श्रमिकों कामगारों को रोजगार देने के लिए जिलास्तरीय समिति का गठन

   
प्रवासी श्रमिकों और कामगारों के सामजिक एवं आर्थिक सुरक्षा तथा उनके सर्वांगीर्ण विकास के लिए जिला स्तरीय कामगार और श्रमिक समिति का गठन, सरकारी विभागों की रोजगार, स्वतः रोजगारपरक, दैनिक वेतन की योजनाओं के लिए अभ्यार्थियों की भर्ती सेवायोजना पोर्टल से ही करना सुनिश्चित करें- जिलाधिकारी रमाकांत पाण्डेय

बिजनौर न्यूज़:- जिलाधिकारी रमाकांत पाण्डेय ने बताया कि शासन के निर्देशों के अनुपालन में जिले प्रवासी श्रमिकों और कामगारों के सामाजिक एवं आर्थिक सुरक्षा तथा उनके सर्वांगीर्ण विकास के लिए जिला स्तरीय कामगार और श्रमिक समिति का गठन किया गया है। उन्होंने सभी शासकीय विभागों के कार्यालयाध्यक्षों को निर्देश दिए कि सभी विभाग अपनी विभिन्न कौशल व क्षमता वाले तथा स्किल्ड व अनस्किल्उ जनशक्ति की आपूर्ति, रोजगार/स्वतः रोजगार परक, दैनिक वेतन की सभी योजनाओं के अभ्यार्थियों की भर्ती उत्तर प्रदेश कामगार और श्रमिक (सेवायोना एवं रोजगार) आयोग की कार्यकारी परिसर/बोर्ड के सेवा योजन पोर्टल से किया जाना सुनिश्चित करें। उक्त सम्बन्ध में उन्होंने सभी संबंधित शैक्षिक, तकनीकी तथा प्रबंधकीय संस्थाओं से उत्तीण अभ्यर्थियों का पंजीकरण सेवायोजना पोर्टल पर कराने के भी निर्देश दिए।


जिलाधिकारी श्री पाण्डेय आज शाम 4ः30 बजे विकास भवन के सभागार में उत्तर प्रदेश कामगार और श्रमिक (सेवायोना एवं रोजगार) आयोग की कार्यकारी परिसर/बोर्ड के अंतर्गत गठित जिला स्तरीय समिति की आयोजित प्रथम बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे।  
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा कामगार एवं श्रमिक आयोग का गठन एक बहुत ही महत्वपूर्ण और बहुआयामी कदम है, इसके द्वारा न सिर्फ़ मजदूरों, श्रमिकों और विभिन्न कोशल एंव क्षमता वाले लोगों को जिला स्तर ही उनकी क्षमता के अनुसार रोजगार उपलब्ध होगा बल्कि शासकीय एवं निजी क्षेत्र के नियोजकों के लिए भी आवश्यकता के अनुसार सक्षम एंव असक्षम जनशक्ति की उपलब्धता भी सुनिश्चित हो सकेगी। उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ आमजन को पहुंचाने के लिए आवश्यक है कि इसका व्यापक रूप से प्रचार प्रसार किया जाए ताकि हर व्यक्ति तक सेवायोजन पोर्टल के महत्व एवं उसके उपयोग की जानकारी पहंुच जाए। उन्होंने मनरेगा, एनआरएलएम, श्रम विभाग, विभिन्न कार्यदायी संस्थाओं सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि विभाग में पंजीकृत तथा अपंजीकृत सभी कामगारों, श्रमिकों, विभिन्न क्षमताओं और कौशल में निपुर्ण कार्मिकों का सम्पूर्ण विवरण सहित सेवायोजन पोर्टल पर शत प्रतिशत पंजीकरण कराना सुनिश्चित करें।


जिलाधिकारी श्री पाण्डे ने बताया कि सभी शासकीय विभागों के अधिकारी सेवा मित्र एप्लीकेशन अपलोड कर विभागीय क्षेत्रानुसार अपनी आई0जी0आर0एस0 आई0डी0 व पासवर्ड के साथ लाॅग इन कर श्रमिकों का डाटा डाउनलोड कर सकते हैं तथा अपने विभाग की योजनाओं में रोजगार उपलब्ध कराए गए श्रमिकों का अंकन भी किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि श्रमिक भी इस एप्लीकशन पर स्वयं या सेवायोजन कार्यालय में आवेदन कर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि सरकारी विभागों की रोजगार, स्वतः रोजगारपरक, दैनिक वेतन की योजनाओं के लिए अभ्यार्थियों की भर्ती सेवायोजन पोर्टल से ही करना सुनिश्चित करें तथा लाभान्वित होने वाले अभ्यार्थियों का डाटा भी सेवायोजना पोर्टल पर प्रदर्शित करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि संविदा के माध्यम से होने वाली सभी भर्तियेां को सेवायोजन पोर्टल पर विज्ञापित करते हुए इसी पोर्टल से नियमानुसार भर्ती की प्रक्रिया सुनिश्चित की जाए।


इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी के0पी0 सिंह, परियोजना निदेशक डीआरडीए वी0पी0 श्रीवास्तव, जिला सेवायोजन अधिकारी विशाल राठी, पंकज चैधरी सहित अन्य संबंधित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

बिजनौर एक्सप्रेस के माध्यम से लाखो लोगो तक अपने व्यापार(Business), व्यक्तिगत छवि,चुनाव व व्यवसायिक उत्पाद(Products) प्रचार प्रसार हेतु संपर्क करें- 9193422330 | 9058837714

और पढ़ें

error: Content is protected !!