Bijnor Express

कुवैत में 45 भारतीयों की मौत, कुवैत के अमीर शे़ख मिशाल व पीएम नरेंद्र मोदी ने जताया दुख

Kuwait: कुवैती स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कुवैत के दक्षिणी अहमदी प्रांत में मंगफ इमारत में आग लगने से 40 से ज़्यादा लोगों की मौत हो गई और दर्जनों लोग घायल हो गए

मंत्रालय ने बताया कि सभी घायलों को, जिनमें कुछ की हालत गंभीर है, ज़रूरी इलाज के लिए नज़दीकी अस्पतालों में ले जाया गया है।

मंत्रालय ने भरोसा दिलाया कि इमारत में लगी आग में घायल हुए लोगों को उचित चिकित्सा सुविधा देने के लिए मेडिकल टीमें हर संभव कोशिश कर रही हैं

गृह मंत्री शेख फहाद अल-यूसुफ अल-सबाह ने पुलिस को मंगफ बिल्डिंग के मालिक को गिरफ्तार करने का आदेश दिया, जहां बुधवार को एक घातक आग लगी थी,

बिल्डिंग के चौकीदार, साथ ही उस बिल्डिंग में रहने वाले श्रमिकों के लिए जिम्मेदार कंपनी के मालिक को घटनास्थल पर आपराधिक साक्ष्य कर्मियों की जांच के अंत तक गिरफ्तार करने का आदेश दिया।

कथित तौर पर बिल्डिंग में लगभग 160 लोग रहते थे, जो उसी कंपनी के कर्मचारी हैं, क्योंकि आग में मरने वालों की संख्या 41 हो गई है।

मंत्री ने आग के दृश्य का दौरा करते हुए एक बयान में कहा, आज जो कुछ हुआ वह कंपनी और बिल्डिंग मालिकों के लालच का नतीजा है शेख फहाद ने कहा कि

उन्होंने कुवैत नगर पालिका और जनशक्ति के लिए सार्वजनिक प्राधिकरण को ऐसे उल्लंघनों को संबोधित करने के लिए तत्काल कार्रवाई शुरू करने का आदेश दिया है, जहां बड़ी संख्या में श्रमिकों को एक आवासीय इमारत में ठूंस दिया जाता है, और यह सुनिश्चित करें कि भविष्य में इसी तरह की घटनाओं को रोकने के लिए सभी सुरक्षा आवश्यकताएं पूरी हों।

लोक निर्माण मंत्री, नगर पालिका मामलों के राज्य मंत्री डॉ. नूरा अल-मशान ने मंगाफ में हुई दुखद आग की घटना के बाद अहमदी नगर पालिका के अधिकारियों को निलंबित करने तथा उन्हें जांच के लिए भेजने के आदेश दिए हैं। आग में 40 से अधिक लोग मारे गए थे।

भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने एक्स पर पोस्ट किया कि वे बुधवार को भारतीय श्रमिकों के आवास वाली मंगफ बिल्डिंग में लगी आग की खबर से “बहुत स्तब्ध” हैं, जिसमें 40 से अधिक लोग मारे गए।

उन्होंने लिखा, “दुखद रूप से अपनी जान गंवाने वालों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना। घायलों के शीघ्र और पूर्ण स्वस्थ होने की कामना करता हूँ।” “हमारा दूतावास इस संबंध में सभी संबंधित लोगों को पूरी सहायता प्रदान करेगा

कुवैत में भारतीय राजदूत आदर्श स्वैका ने अल-अदन अस्पताल का दौरा किया, जहां आज की आग की घटना में घायल 30 से अधिक भारतीय श्रमिकों को भर्ती कराया गया है, भारतीय दूतावास ने बताया।

राजदूत ने “कई रोगियों से मुलाकात की और उन्हें दूतावास से पूरी सहायता का आश्वासन दिया,” बयान में कहा गया है, साथ ही कहा गया है कि अस्पताल के अधिकारियों द्वारा लगभग सभी पीड़ितों की हालत स्थिर बताई गई है। राजदूत ने फरवानिया अस्पताल का भी दौरा किया, जहां छह श्रमिक भर्ती थे।

दूतावास ने कहा, “अस्पताल के अधिकारियों ने पुष्टि की है कि उनमें से चार को छुट्टी दे दी गई है, एक को जाहरा अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया है और वार्ड में एक की हालत स्थिर बताई गई है।”

इसके अलावा, राजदूत ने मुबारक अल-कबीर अस्पताल का दौरा किया, जहां 11 श्रमिक भर्ती थे। दूतावास ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, “उनमें से दस को आज छुट्टी मिलने की उम्मीद है और अस्पताल में एक की हालत स्थिर बताई गई है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्विट करते हुए लिखा है कि कुवैत शहर में आग लगने की घटना दुखद है। मेरी संवेदनाएं उन सभी के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है।

मैं प्रार्थना करता हूं कि घायल जल्द से जल्द ठीक हो जाएं।’ कुवैत में भारतीय दूतावास स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहा है और प्रभावितों की सहायता के लिए वहां के अधिकारियों के साथ काम कर रहा है।

Report by Bijnor express

©Bijnor express

बिजनौर एक्सप्रेस के माध्यम से लाखो लोगो तक अपने व्यापार(Business), व्यक्तिगत छवि,चुनाव व व्यवसायिक उत्पाद(Products) प्रचार प्रसार हेतु संपर्क करें- 9193422330 | 9058837714

और पढ़ें

error: Content is protected !!