Bijnor Express

Bijnor: कोरोना महामारी के चलते सादगी के साथ मनाया गया, स्वतंत्रता दिवस

जिले में स्वतन्त्रता दिवस का राष्ट्रीय पर्व परम्परागत रुप से सादगी, परन्तु आकर्षक ढंग के साथ मनाया गया, जिलाधिकारी रमाकान्त पाण्डेय ने सभी जिलावासियों को इस अवसर पर शुभकामनाएं प्रदान करते हुए देश को स्वतंत्र कराने में अपने प्राणों की आहूति देने वाले शहीदों की राष्ट्रीय एकता, सुरक्षा, अखण्डता और सर्वागीण विकास की कामना को पूरा करने का आज के दिन वचन लेते हुए समस्त आपसी मतभेद भुला कर उसे व्यवहारिक रूप देने में योगदान करने का किया आहवान

आज जनपद में 74 वां स्वतन्त्रता दिवस का राष्ट्रीय पर्व परम्परागत रुप से सादगी, परन्तु आकर्षक ढंग के साथ मनाया गया। मुख्य समारोह स्थानीय कलक्ट्रेट प्रागण में जिलाधिकारी रमाकांत पाण्डेय की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। प्रातः ठीक 9-00 बजे जिलाधिकारी ने गुलाब के फूलों की पंखुड़िया बंधे राष्ट्रीयध्वज ध्वजारोहण किया और इस मौके पर उपस्थित पुलिस के जवानो व्दारा राष्ट्रीय ध्वज को अभिवादन कर राष्ट्रगान का भावपूर्ण गायन किया गया।

जिलाधिकारी रमाकांत पाण्डेय स्वतंत्रता सग्राम सेनानी श्री लेखराज सिंह को शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया।
जिलाधिकारी रमाकांत पाण्डेय ने ध्वजा रोहण के उपरान्त उपस्थित अधिकारियांे, कर्मचारियों एवॅ. नागरिकांे को सम्बोधित करते हुए सभी जनपद वासियो को शुभकामना देते हुए कहा कि किसी भी देश में स्वतंत्रता दिवस समारोह एक ऐतिहासिक दिन होता है। उन्हांेने कहा कि 74 वर्ष पहले जब हमें आजादी मिली उसमें लाखों देश भक्तों ने अपने प्राणों की आहूति दी है, आज का दिन उनके स्मरण करने और उनसे पे्ररणा लेने का भी दिन है।

श्री रमाकांत पाण्डेय ने कहा कि जब देश को स्वतंत्रता प्राप्त हुयी उस वक्त देश की आबादी लगभग 33 करोड़ थी और आज लगभग 125 करोड़ है, हमारे देश की भूमि उस समय भी अपने नागरिकों का पेट भरने में सक्षम थी और आज भी पर्याप्त मात्रा में देशवासियों के लिए अन्न एवं खाद्य सामग्री मौजूद है बल्कि हंम दूसरे देशो को अन्न का ऐक्सपोर्ट करने की स्थिति में हैं। आज हमारा देश हर क्षेत्र में विश्व के अग्रणी देशो की पक्ति में खड़ा है, हमारे देश के डाक्टर, इन्जीनियर, आई0टी0 प्रोफेशनल तथा अन्य विविध वैज्ञानिको आदि की अन्य देशो में अत्यधिक माॅग है। उन्होंने कहा कि चाहे खेल का मैदान हो या अन्तरिक्ष के कार्यक्रम हिन्दुस्तान का ब्यक्ति प्रत्येक क्षेत्र में अब अग्रणी पंक्ति पर खड़ा है। इससे स्पष्ट है कि हमने इन 74 वर्षो में काफी तरक्की की है। उन्होंने आहवान किया कि देश को स्वतंत्र कराने में अपने प्राणों की आहूति देने वाले शहीदों की राष्ट्रीय एकता, सुरक्षा, अखण्डता और सर्वागीण विकास की कामना को पूरा करने का आज के दिन वचन लेते हुए समस्त आपसी मतभेद भुला कर उसे व्यवहारिक रूप देने में जुट जायें।

जिलाधिकारी ने कहा कुछ लोग लोकतंत्र का फायदा उठा कर नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं, ये वो लोग हैं, जो अपने अधिकारो को तो याद करते हैं और कर्तव्यों को भूल जाते हैं। उन्होंने कहा हम सबको याद करना है कि हमें स्वतंत्रता की बेड़ियों से मुक्त कराने वाले शहीदों और हमारे स्वतंत्रता सग्राम सेनानियों ने जैसी स्वतंत्रता की कल्पना की थी और जो सपने देखे थे उसी के अनुरुप चलना होगा ताकि देश का भविष्य उज्वल हो सके। हमें अपने बच्चों को नैतिक मूल्य सिखायें आज स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पूरे वर्ष के लिए निश्चय करें और अपने जीवन में वही नैतिक मूल्य अपनायें जिससे देश मजबूत, समृद्व होकर विश्व के देशों में सबसे अग्रिम पंक्ति में खड़ा हो सके। इस अवसर पर जिलाधिकारी व्दारा कलक्ट्रेट प्रांगण में बृक्षारोपण भी किया।

कार्यक्रम का संचालन कलैक्ट्रेट के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी श्री सलाहुद्दीन द्वारा किया गया तथा इस अवसर पर उन्होंने देश भक्ति गीत भी प्रस्तुत किया तथा एन0ए0 पाशा जादूगर द्वारा कोविड-19 से बचाव एवं सुरक्षा से संबंधित जादू कला का प्रदर्शन किया गया।
कार्यक्रम के उपरांत जिलाधिकारी द्वारा अपने कार्यालय कक्ष में जेलर एस0पी0 सिंह को मेडल लगा कर तथा प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया, जो विभागीय उत्कृष्ट सेवा प्रदान करने पर शासन द्वारा उपलब्ध कराया गया है। जेलर श्री सिंह ने बताया कि शासन द्वारा डिप्टी जेलर ओम प्रकाश तथा सिपाही विनोद कुमार को भी मेडल तथा प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया है।

तदोपरांत निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जिला कारागार, कुष्ठाश्रम, जिला महिला चिकित्सालय तथा प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में संबंधित अधिकारियों द्वारा मिष्ठान एवं फल वितरित किए गए।

बिजनौर एक्सप्रेस के माध्यम से लाखो लोगो तक अपने व्यापार(Business), व्यक्तिगत छवि,चुनाव व व्यवसायिक उत्पाद(Products) प्रचार प्रसार हेतु संपर्क करें- 9193422330 | 9058837714

लेटेस्ट खबर

और पढ़ें

error: Content is protected !!